Skip to main content

चौपट राजा का दाढ़ी रहस्य

सारे मंत्री अपने-अपने कयास लगाते हुए चिंता के महासागर में गोते लगा रहे थे कि आखिर चौपट राजा की दाढ़ी इतनी बढ़ कैसे गई!

चौपट राजा के दरबार में एक अजब-सी बेचैनी पसरी थी। मंत्रियों के मन में मनों प्रश्न उमड़ रहे थे किंतु होठों पर ताले थे। चक्रवर्ती महाराजाधिराज बीते कुछ समय से बदले-बदले-से लग रहे थे। उनकी चिर-परिचित दहाड़ अब न के बराबर सुनाई पड़ती थी। फकीरी का दम भरने वाले सम्राट का माथा चिंता की लकीरों की चुगली करता प्रतीत हो रहा था। और… और… मुखमंडल पर जहाँ पहले तेज फैला हुआ रहता था, वहाँ अब पसरी हुई नज़र आ रही थी विस्तृत केश राशि। यूँ महाराजाधिराज हमेशा से दाढ़ी-मूँछ रखते थे मगर हाल के महीनों में इनकी अनियंत्रित वृद्धि पर प्रजा के साथ-साथ मंत्रियों का भी ध्यान गया था। सब जानते थे कि महाराज अपनी छवि को लेकर कितने चौकस-चौकन्ने रहते हैं। यह संभव नहीं था कि वे अचानक इस ओर से लापरवाह हो गए हों। फिर क्या कारण हो सकता था कि सम्राट अपने चेहरे पर केश राशि को यूँ खुली छूट दे रहे थे? सवाल सबके मन में घुमड़ रहे थे मगर पूछे कौन? सब जानते थे कि महाराज को प्रश्न पूछे जाने से सख्त धृणा थी।
महाराज को गूढ़ संकेत देते रहने का शौक था, सो सारे मंत्री अपने-अपने स्तर पर बढ़ी हुई दाढ़ी के पीछे छुपे संकेत को बूझने का प्रयास कर रहे थे। रक्षा मंत्री को शक हुआ कि कहीं महाराज की दाढ़ी का फैलना सीमा पर शत्रु सेना के निरंतर फैलाव की ओर संकेत तो नहीं था? अर्थ मंत्री को शंका हुई कि कहीं धरा की ओर बढ़ रही दाढ़ी धराशयन की ओर अग्रसर अर्थव्यवस्था की ओर सम्राट की अप्रसन्नता की सूचक तो नहीं? स्वास्थ्य मंत्री यह सोचकर रुग्णानुभव कर रहे थे कि अवश्य ही लंबी खिंचती शाही दाढ़ी अनियंत्रित होकर लंबी खिंच चली महामारी की ओर इशारा है। उधर विदेश मंत्री को यह चिंता सता रही थी कि तमाम पड़ोसी देशों के मुँह फेर लेने से वैराग्य की ओर उन्मुख हो चले महाराज की मनोव्यथा दर्शा रही है उनकी बढ़ी हुई दाढ़ी। कुल मिलाकर सारे मंत्री अपने-अपने कयास लगाते हुए चिंता के महासागर में गोते लगा रहे थे। संभावित कारण सबके पास थे। कारणों का कमी कतई नहीं थी।
अंततः वही हुआ जो ऐसी परिस्थितियों में हमेशा होता था। सारे मंत्रियों ने मिलकर शाही वज़ीर से निवेदन किया कि वे सम्राट से बढ़ी हुई दाढ़ी का रहस्य पूछें। एक वे ही थे जो महाराज से ऐसे प्रश्न पूछ सकते थे। सो एक दिन मंत्रिपरिषद की बैठक में शाही वज़ीर ने महाराज से पूछ ही लिया, हे आननग्रंथ अधिपति! आपके मुखमंडल की नई दशा सारे मंत्रिगण को चिंता में डाल रही है। सब जानने को उत्सुक हैं कि आपकी बढ़ी हुई दाढ़ी कौन-सा गूढ़ संदेश दे रही है। इनकी चिंता दूर हो तो ये अपने कर्त्तव्य निर्वहन पर ध्यान केंद्रित करें।
इतना सुनते ही महाराज ने एक लंबी, ठंडी सांस ली। वे जानते थे कि एक-न-एक दिन यह प्रश्न उनसे पूछा जाएगा और उत्तर देने से बचना कठिन होगा।
शाही वज़ीर ने अपनी बात जारी रखी, क्या दाढ़ी बढ़ाने के पीछे कोई धार्मिक-आध्यात्मिक कारण है? किसी प्रण का पूरा होना? कोई मन्नत? क्या जनकल्याण की भावना से प्रेरित होकर आपने यह ऐतिहासिक कदम उठाया है, जैसा कि आप करते आए हैं? या फिर इसके पीछे कोई राजनीतिक अथवा कूटनीतिक कारण है? कहीं किसी चिकित्सकीय कारण से तो महाराज ऐसा नहीं कर रहे ना?”
चौपट राजा ने एक और ठंडी सांस ली और गला साफ करते हुए बोले, हाँ, कारण तो है हमारे दाढ़ी बढ़ाने के पीछे। इससे होने वाले लाभ को देखते हुए हमने यह कदम उठाया है। आशा है, आप सब समझ ही जाएंगे।
बताइए ना महाराज, शाही वज़ीर बोले, क्या कारण है आपकी बढ़ी हुई दाढ़ी का?”
चौपट राजा अपने आसन से उठकर जाने को हुए और जाते-जाते एक वाक्य में उत्तर देते गए- तिनके तलाशना मुश्किल हो जाता है…।

(प्रतीकात्मक चित्र इंटरनेट से)

Comments

Popular posts from this blog

अंकलजी बने शहंशाह

जब लड़कियों को सिगरेट पीते देख अंकलजी का खून खौला, तब उन्होंने तय किया कि उन्हें ही अब कुछ करना होगा। “ शहंशाह ” बनना होगा।     एक बुजुर्ग अंकल हैं। उन्हें कई दिनों से बड़ा गुस्सा आ रहा था। समाज में फैली बुराइयाँ उन्हें एंग्री ओल्ड मैन बना रही थीं। अपने इलाके के एक कैफे के बाहर खड़े होकर सिगरेट पीने वाली लड़कियाँ तो उन्हें खासतौर पर कुपित कर रही थीं। बस, अंकल ने सोच लिया कि बुराई को खत्म करने के लिए अपने को ही कुछ करना होगा। यूँ देश-समाज में ढेरों बुराईयाँ व्याप्त हैं मगर अंकलजी की नज़रों में शायद सबसे ज्वलंत बुराई यही है कि लड़कियाँ सिगरेट पीकर बिगड़ रही हैं। वैसे उन लड़कियों के साथ लड़के भी कैफे के बाहर खड़े होकर सिगरेट पीते थे लेकिन उनकी बात और है। आफ्टर ऑल, बॉइज़ विल बी बॉइज़। खैर, अंकलजी ने तय किया कि उन्हें ही समाज को सुधारने के लिए निकलना होगा। अपने ज़माने में अंकलजी फिल्मों के बड़े शौकीन रहे हैं। और अपने ज़माने के अधिकांश सिने प्रेमियों की ही तरह बिग बी के ज़बर्दस्त फैन भी रहे हैं, जिन्हें तब बिग बी नहीं बल्कि एंग्री यंग मैन कहा जाता था। तो जब लड़कियों को सिगरेट पीते

गांधी का धर्म, गांधी के राम

अपने पूरे जीवन में गांधी किसी भी धर्मस्थल में बहुत ही कम गए। अपने इष्ट से जुड़ने के लिए उन्हें कभी किसी धर्मस्थल की ज़रूरत नहीं रही। वे अपने कक्ष में या फिर अपनी कुटिया के बाहर बैठकर प्रार्थना कर लेते थे। धर्म उनके लिए दिखावे की वस्तु नहीं थी।     बीते दिनों अयोध्या में भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हुई। देश निहाल हुआ। इस दौरान बहुत-सी बातें कहने-सुनने में आईं। यह होना चाहिए था, वह नहीं होना चाहिए था, यह सही हुआ वह गलत आदि। इस बीच कुछ तत्वों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का नाम बीच में लाया गया और जताया गया कि जो कुछ हुआ, उनके आदर्शों के अनुरूप ही हुआ। कारण कि गांधी भी राम को मानते थे, राम राज्य की बात करते थे। किसी की आस्था पर कोई आक्षेप नहीं है मगर यहाँ जान लेना ज़रूरी है कि गांधी के राम और गांधी का राम राज्य क्या थे। गांधी सनातनी थे, धार्मिक थे, इससे कोई इनकार नहीं कर सकता। मगर गांधी की धार्मिकता आध्यात्मिक थी, कर्मकांडी नहीं। उन्होंने धर्म के मर्म को अपने जीवन में उतारा, धार्मिक अनुष्ठानों से दूरी बनाए रखी। आपने-हमने गांधी के सैंकड़ो-हज़ारों चित्र देखे होंग

टेम्पो के भी एक ज़माना था, साहब!

अजीबो-गरीब आकार-प्रकार वाला टेम्पो अपने आप में सड़कों पर दौड़ता एक अनूठा प्राणी नज़र आता था। किसी को इसका डील-डौल भैंस जैसा दिखता, तो किसी को इसके नाक-नक्श शूकर जैसे। जाकि रही भावना जैसी…।   चुनावी विमर्श में मंगलसूत्र, भैंस आदि के बाद टेम्पो का भी प्रवेश हो गया तो यादों के किवाड़ खुल गए। छोटे-मझौले शहरों में रहने वाले मेरी पीढ़ी के मध्यमवर्गीय लोगों की कई स्मृतियां जुड़ी हैं टेम्पो के साथ। हमारे लिए टेम्पो का अर्थ तीन पहियों वाला वह पुराना काला - पीला वाहन ही है, कुछ और नहीं। कह सकते हैं कि टेम्पो हमारे जीवन का अनिवार्य हिस्सा हुआ करता था। आज के विपरीत, तब घर-घर में फोर-व्हीलर नहीं हुआ करता था और न ही घर में दो-तीन टू-व्हीलर हुआ करते थे। हरदम ऑटोरिक्शा से सफर करना जेब पर भारी पड़ता था। तो टेम्पो ही आवागमन का प्रमुख साधन हुआ करता था। हमने भी टेम्पो में खूब सवारी की है। इंदौर में हमारे घर से सबसे करीबी टेम्पो स्टैंड एमवाय हॉस्पिटल के सामने था। शहर में कहीं भी जाना हो, पहले घर से एमवायएच तक पंद्रह मिनिट की पदयात्रा की जाती थी, फिर टेम्पो पकड़कर गंतव्य की ओर प्रस्थान किया जाता था। व