Skip to main content

खतरे में चौपट राजा की जान



"क्यों न महाराज के मंच पर नीबू-मिर्ची टांग दी जाए, जिससे प्रजा को आभास हो कि महाराज पर संकट कितना गंभीर है?"

फुर्सत में बैठी प्रजा राजा के लिए हानिकारक होती है। खाली बैठे-बैठे उसे राजा में मीन-मेख दिखाई देने लगती है। इसलिए सफल व सुरक्षित राजा वह है, जो प्रजा को लगातार किसी काम पर लगाए रखे। चौपट राजा ने जब से राजपाट संभाला, तभी से प्रजा को लगातार व्यस्त रखने की व्यवस्था कर रखी थी। कभी प्रजा को कतारों में लगाया, तो कभी करों के गुणा-भाग में झोंक दिया। कभी प्रजा गड़े मुर्दों को लेकर झगड़ी, तो कभी खानपान को लेकर लड़ी। राजा का शासन आराम से चलता रहा। मगर बीते कुछ दिनों से राजा को आसन्न संकट की आहट-सी सुनाई देने लगी थी। उसे शक हो चला था कि प्रजा का उससे मोहभंग होने लगा है, वह राजा के दुश्मनों की बातों में आने लगी है। सो इससे पहले कि पानी सर से गुज़र जाए, चौपट राजा ने कुछ करने की ठानी। उसने तय किया कि वह एक जनसभा कर अपने सबसे भरोसेमंद शस्त्र, अपनी वाणी से प्रजा को फिर अपने पक्ष में खड़ा करेगा। इसी जनसभा की तैयारी को लेकर उसने अपने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई।
चौपट राजाः आप सब जानते हैं कि हमारे शत्रुओं ने किस तरह हमसे अथाह प्रेम करने वाली प्रजा को हमारे खिलाफ भड़का रखा है। अब समय आ गया है कि हम ईंट का जवाब पत्थर से दें।
वज़ीर-ए-आलाः आप आदेश करें साहेब, कितने पत्थर जुटाने हैं। व्यवस्था हो जाएगी।
चौपट राजाः फालतू बात मत करो। हमारा आशय हमारे भाषण से था। हम प्रजा को बताएंगे कि हमारे विरोधी हमारे विरुद्ध अफवाह फैला रहे हैं, उनके बहकावे में न आएं।
सभी मंत्री एक साथः अति उत्तम विचार, महाराज।
चौपट राजाः हाँ, मगर हमें लगता है कि इतना भर पर्याप्त न होगा। प्रजा हमारे साथ खड़ी हो, इसके लिए उसकी सहानुभूति पाना भी ज़रूरी है। आप लोग सोचकर बताइए कि इसके लिए हमें क्या करना चाहिए।
दरबार में सन्नाटा पसर गया। राजा के मंत्रियों को सोचने की आदत नहीं थी क्योंकि चौपट राज में सोचने वाले अक्सर संकट में पड़ जाते थे। केवल चाणक्यावतार वज़ीर-ए-आला खुलकर सोचते और बोलते थे। वे यूँ ही महाराज के दाहिने हाथ नहीं कहलाते थे। आखिर वे ही बोलेः एक उपाय है, महाराज। क्यों न हम यह अफवाह फैला दें, क्षमा करें, यह चर्चा चलवा दें कि महाराज को जान का खतरा है? खुफिया सूत्रों ने कहा है कि जनसभा में महाराज पर जानलेवा हमला होने की आशंका है?
चौपट राजाः हमें मरवाओगे!
वज़ीरः तौबा हुज़ूर। हम तो बस, अपने कुछ सेवकों से एक दिखावटी हमला कराने की बात कर रहे हैं। अधिक कुछ नहीं, महाराज के भाषण के दौरान वे नारे लगाते हुए मंच की ओर बढ़ेंगे और उन्हें धर लिया जाएगा। बाकी हम कहलवा देंगे कि उनके पास से शस्त्र बरामद हुए आदि-आदि।
राजा के मुखमंडल पर हल्की-सी मुस्कान देख अन्य मंत्रियों ने भी अपनी-अपनी सलाह की आहुति देनी शुरू की।
पहला मंत्रीः क्यों न महाराज के मंच पर नीबू-मिर्ची टांग दी जाए, जिससे प्रजा को आभास हो कि महाराज पर संकट कितना गंभीर है?
दूसरा मंत्रीः हम यह चर्चा भी चलवा सकते हैं कि महाराज पर हमला करने वालों के पास से ऐसे दस्तावेज मिले हैं जिनसे सिद्ध होता है कि वे विदेशी घुसपैठिए थे।
पहली मंत्राणीः हमले का स्वांग करने वालों का चयन सावधानीपूर्वक किया जाए। कहीं वे प्याज-लहसुन खाने वाले न हों।
दूसरी मंत्राणीः पहले उनसे दो-चार बार रिहर्सल करा लेना ठीक रहेगा। मैं जानती हूँ। क्योंकि मैं भी कभी अभिनेत्री थी।
चौपट राजाः आप सबके समर्पण और कर्मठता से हम प्रभावित हुए। मगर हमारा विचार है कि ऐसा कोई छद्म हमला कराने की आवश्यकता नहीं है। केवल हमले की आशंका प्रकट करना ही पर्याप्त होगा।
वज़ीर-ए-आलाः मगर हमले की आशंका के बाद यदि कोई हमला न हुआ तो क्या जनता में विपरीत संदेश नहीं जाएगा?
चौपट राजाः नहीं, हम कहलवा देंगे कि हमारे चाक-चौबंद सुरक्षा तंत्र ने दुश्मनों की चाल नाकाम कर दी। प्रजा प्रभावित हो जाएगी कि जो राजा अपनी इतनी अभेद्य सुरक्षा सुनिश्चित कर सकता है, उसके हाथों में देश भी पूर्ण रूप से सुरक्षित है।
सभी मंत्रीः सत्य वचन।
इसके साथ ही मंत्रिमंडल की बैठक संपन्न हुई। दरबार मंत्रियों के समवेत स्वर से गूंज उठा, चौपट… चौपट… चौपट…!”

Comments

Popular posts from this blog

अंकलजी बने शहंशाह

जब लड़कियों को सिगरेट पीते देख अंकलजी का खून खौला, तब उन्होंने तय किया कि उन्हें ही अब कुछ करना होगा। “ शहंशाह ” बनना होगा।     एक बुजुर्ग अंकल हैं। उन्हें कई दिनों से बड़ा गुस्सा आ रहा था। समाज में फैली बुराइयाँ उन्हें एंग्री ओल्ड मैन बना रही थीं। अपने इलाके के एक कैफे के बाहर खड़े होकर सिगरेट पीने वाली लड़कियाँ तो उन्हें खासतौर पर कुपित कर रही थीं। बस, अंकल ने सोच लिया कि बुराई को खत्म करने के लिए अपने को ही कुछ करना होगा। यूँ देश-समाज में ढेरों बुराईयाँ व्याप्त हैं मगर अंकलजी की नज़रों में शायद सबसे ज्वलंत बुराई यही है कि लड़कियाँ सिगरेट पीकर बिगड़ रही हैं। वैसे उन लड़कियों के साथ लड़के भी कैफे के बाहर खड़े होकर सिगरेट पीते थे लेकिन उनकी बात और है। आफ्टर ऑल, बॉइज़ विल बी बॉइज़। खैर, अंकलजी ने तय किया कि उन्हें ही समाज को सुधारने के लिए निकलना होगा। अपने ज़माने में अंकलजी फिल्मों के बड़े शौकीन रहे हैं। और अपने ज़माने के अधिकांश सिने प्रेमियों की ही तरह बिग बी के ज़बर्दस्त फैन भी रहे हैं, जिन्हें तब बिग बी नहीं बल्कि एंग्री यंग मैन कहा जाता था। तो जब लड़कियों को सिगरेट पीते

गांधी का धर्म, गांधी के राम

अपने पूरे जीवन में गांधी किसी भी धर्मस्थल में बहुत ही कम गए। अपने इष्ट से जुड़ने के लिए उन्हें कभी किसी धर्मस्थल की ज़रूरत नहीं रही। वे अपने कक्ष में या फिर अपनी कुटिया के बाहर बैठकर प्रार्थना कर लेते थे। धर्म उनके लिए दिखावे की वस्तु नहीं थी।     बीते दिनों अयोध्या में भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हुई। देश निहाल हुआ। इस दौरान बहुत-सी बातें कहने-सुनने में आईं। यह होना चाहिए था, वह नहीं होना चाहिए था, यह सही हुआ वह गलत आदि। इस बीच कुछ तत्वों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का नाम बीच में लाया गया और जताया गया कि जो कुछ हुआ, उनके आदर्शों के अनुरूप ही हुआ। कारण कि गांधी भी राम को मानते थे, राम राज्य की बात करते थे। किसी की आस्था पर कोई आक्षेप नहीं है मगर यहाँ जान लेना ज़रूरी है कि गांधी के राम और गांधी का राम राज्य क्या थे। गांधी सनातनी थे, धार्मिक थे, इससे कोई इनकार नहीं कर सकता। मगर गांधी की धार्मिकता आध्यात्मिक थी, कर्मकांडी नहीं। उन्होंने धर्म के मर्म को अपने जीवन में उतारा, धार्मिक अनुष्ठानों से दूरी बनाए रखी। आपने-हमने गांधी के सैंकड़ो-हज़ारों चित्र देखे होंग

टेम्पो के भी एक ज़माना था, साहब!

अजीबो-गरीब आकार-प्रकार वाला टेम्पो अपने आप में सड़कों पर दौड़ता एक अनूठा प्राणी नज़र आता था। किसी को इसका डील-डौल भैंस जैसा दिखता, तो किसी को इसके नाक-नक्श शूकर जैसे। जाकि रही भावना जैसी…।   चुनावी विमर्श में मंगलसूत्र, भैंस आदि के बाद टेम्पो का भी प्रवेश हो गया तो यादों के किवाड़ खुल गए। छोटे-मझौले शहरों में रहने वाले मेरी पीढ़ी के मध्यमवर्गीय लोगों की कई स्मृतियां जुड़ी हैं टेम्पो के साथ। हमारे लिए टेम्पो का अर्थ तीन पहियों वाला वह पुराना काला - पीला वाहन ही है, कुछ और नहीं। कह सकते हैं कि टेम्पो हमारे जीवन का अनिवार्य हिस्सा हुआ करता था। आज के विपरीत, तब घर-घर में फोर-व्हीलर नहीं हुआ करता था और न ही घर में दो-तीन टू-व्हीलर हुआ करते थे। हरदम ऑटोरिक्शा से सफर करना जेब पर भारी पड़ता था। तो टेम्पो ही आवागमन का प्रमुख साधन हुआ करता था। हमने भी टेम्पो में खूब सवारी की है। इंदौर में हमारे घर से सबसे करीबी टेम्पो स्टैंड एमवाय हॉस्पिटल के सामने था। शहर में कहीं भी जाना हो, पहले घर से एमवायएच तक पंद्रह मिनिट की पदयात्रा की जाती थी, फिर टेम्पो पकड़कर गंतव्य की ओर प्रस्थान किया जाता था। व