Skip to main content

गए थे निबंध लिखने, दूध गले पड़ गया!


एक कोने में आया बाई स्टोव पर दूध गर्म कर रही थी और इधर दिमाग चकरघिन्नी हुआ जा रहा था कि दुश्मन के इस अनपेक्षित हमले से कैसे बचा जाए।

दूध के साथ अपना सदा से ही बैर रहा है। सितम यह (या शायद कारण यह) कि बचपन में इसे पीना अनिवार्य था। बचपन मतलब समूचा बचपन। सोलह-सत्रह बरस की उम्र तक मुझे दैनिक आधार पर इसका सेवन कराया गया है। जिससे नफरत हो, उसके साथ इतना लंबा निभा जाना भी एक उपलब्धि ही है, जो अपन ने पाई है। कोरा गर्म दूध मेरे लिए किसी टॉर्चर से कम नहीं रहा। इसके स्वाद और गंध दोनों ही से वितृष्णा-सी रही है। हाँ, ठंडा फ्लेवर्ड मिल्क (जो शायद तब उपलब्ध नहीं था) मैं पी सकता हूँ। मगर शकर मिलाने के बावजूद सफेद गर्म दूध मेरे लिए अपेय ही था। तो दूध में बॉर्नविटा मिलाकर दिया जाने लगा। दिक्कत यह थी कि बॉर्नविटा का स्वाद और गंध मेरे लिए भयावहता में कोरे दूध से कहीं कम नहीं ठहरते थे। मगर उस दौर की पैरेंटिंग में ज्यादा नखरे सहने का रिवाज़ न था, सो अपन मुँह बिचकाते, बॉर्नविटा मिला दूध पीकर बड़े होने लगे। कभी-कभी दूध में कॉफी मिलाकर दी जाती, तो मानो जन्नत मिल जाती। कॉफी से बचपन में ही प्रेम हो गया था (जो आज भी कायम है)। मगर बच्चों को ज़्यादा कॉफी नहीं पीनी चाहिएके सिद्धांत के तहत यह यदा-कदा ही नसीब होती थी। फिर ड्रिंकिंग चॉकलेट के रूप में ज़िंदगी को राहत मिली। इसका शुद्ध चॉकलेटी स्वाद दूध का ग़म काफी हद तक कम करने में सक्षम था। अब रोज सुबह का दूध सेशन बहुत कुछ सहनीय हो गया था।
मगर जीवन की अनिश्चितता एक बार फिर उभरकर आई। बाज़ार से कैडबरी कंपनी के उत्पाद गायब हो गए। ड्रिंकिंग चॉकलेट का साथ छूट गया। गनीमत थी कि उसी कंपनी का उत्पाद होने के कारण बॉर्नविटा भी उपलब्ध नहीं था। अब तलाश शुरू हुई नए विकल्प की। बाज़ार में उपलब्ध तमाम उत्पाद बारी-बारी से आज़माए गए। कॉम्प्लान अस्वीकार्यता में बॉर्नविटा से कुछ ही पीछे था और न्यूट्रामूल उससे कहीं आगे। (बाद में इसका विज्ञापन देखकर आश्चर्य होता था कि जुगल हंसराज जैसा प्यारा बच्चा इतनी सड़ी-सी चीज़ का विज्ञापन कैसे कर सकता है!) खैर, अंत में बात बूस्ट पर आकर रुकी। न जाने क्यों, इसका स्वाद कॉफी की याद दिलाता था और कॉफी का भाई समझकर इसे पीना संभव था। तो अब बूस्ट की नैया पर दूध की नदी पार होने लगी। फिर कैडबरी ड्रिंकिंग चॉकलेट बाज़ार में लौट आई और सुबहें एक बार फिर चॉकलेटी हो गईं।
इस बीच एक अजीब घटना घटी। मैं तब सातवीं में पढ़ता था। शहर के एक प्रतिष्ठित स्कूल में निबंध प्रतियोगिता आयोजित हुई। इसमें भाग लेने के लिए मेरे स्कूल की ओर से एक अन्य बालक के साथ मुझे ठेल दिया गया। चूँकि किसी अन्य स्कूल में अपने स्कूल का प्रतिनिधित्व करने का यह पहला (और आखिरी) मौका था, सो अपन खूब तैयारी के साथ गए और निबंध लिखकर बाहर निकले। बाहर मेज़बान स्कूल के कर्मचारियों ने यह कहकर रोक लिया कि दूध-नाश्ता करके जाना है। दूध का नाम सुनते ही अपनी सिट्टी-पिट्टी गुम! निबंध लिखने की बात हुई थी, दूध पीना तो डील में शामिल नहीं था। यह तो सरासर धोखाधड़ी हुई! अच्छे बच्चे वाले संस्कार चूँकि कुछ ज़्यादा ही कूट-कूटकर भरे थे, सो धीमी आवाज़ में बस इतना कहा कि घर से नाश्ता करके आए हैं। मगर मेज़बानों ने कह दिया कि थोड़ा तो लेना पड़ेगा। सारे निबंधकारों को एक लंबी टेबल के इर्द-गिर्द बिठा दिया गया। एक कोने में आया बाई स्टोव पर दूध गर्म कर रही थी और इधर दिमाग चकरघिन्नी हुआ जा रहा था कि दुश्मन के इस अनपेक्षित हमले से कैसे बचा जाए। जब दूध और बिस्किट परोसे जाने लगे, तो एक बच्चा बोल पड़ा,दूध नहीं, सिर्फ बिस्किट। मौका पाकर मैं भी बोल पड़ा, मैं भी, सिर्फ बिस्किट...।
क्यों, दूध पसंद नहीं है?” परोसने वाली आंटी ने उलाहना भरी मुस्कान लिए कहा। फिर बोलीं, अच्छा चलो, आधा ग्लास ही पीना। अब चारों ओर से घिर चुके सेनापति की मानिंद सिर झुकाकर हार स्वीकार कर लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। आधे के बजाए पौन ग्लास दूध सामने रखा गया। जी कड़ा कर व नाक बंद कर पहला घूँट लिया। फिर बला जल्द से जल्द टालने की नीयत से दो-तीन और घूँट इसी प्रकार जल्दी-जल्दी गटक लिए। अचानक मन में कौंधा- यह दूध है? इसमें कुछ अलग है! शकर अच्छी मात्रा में है, लेकिन वह तो घर पर भी होती है...। कौतुहलवश अगला घूँट यूँही, बगैर नाक बंद किए ले डाला। इलायची की खुश्बू पहचान में आई। तो क्या इलायची ने दूध की अप्रियता कम कर दी थी? और हाँ, पता नहीं कैसे, इस दूध में तो मलाई भी नहीं थी! पहली बार लगा कि सफेद दूध उतना भी बुरा नहीं होता...। खैर, घर पर तो फिर वही चॉकलेट चढ़ा दूध पीने का सिलसिला जारी रहा।
अब सोचूँ, तो आश्चर्य होता है कि उस निबंध प्रतियोगिता में जीते प्रथम पुरस्कार से भी अधिक यादगार वहाँ पिया वह दूध कैसे हो गया! शायद इसलिए कि वह दिखा गया कि घृणित से घृणित शत्रु भी थोड़ा रूप परिवर्तन कर मित्र न सही, एक निरापद हमराही तो बन ही सकता है...।

Comments

Popular posts from this blog

अंकलजी बने शहंशाह

जब लड़कियों को सिगरेट पीते देख अंकलजी का खून खौला, तब उन्होंने तय किया कि उन्हें ही अब कुछ करना होगा। “ शहंशाह ” बनना होगा।     एक बुजुर्ग अंकल हैं। उन्हें कई दिनों से बड़ा गुस्सा आ रहा था। समाज में फैली बुराइयाँ उन्हें एंग्री ओल्ड मैन बना रही थीं। अपने इलाके के एक कैफे के बाहर खड़े होकर सिगरेट पीने वाली लड़कियाँ तो उन्हें खासतौर पर कुपित कर रही थीं। बस, अंकल ने सोच लिया कि बुराई को खत्म करने के लिए अपने को ही कुछ करना होगा। यूँ देश-समाज में ढेरों बुराईयाँ व्याप्त हैं मगर अंकलजी की नज़रों में शायद सबसे ज्वलंत बुराई यही है कि लड़कियाँ सिगरेट पीकर बिगड़ रही हैं। वैसे उन लड़कियों के साथ लड़के भी कैफे के बाहर खड़े होकर सिगरेट पीते थे लेकिन उनकी बात और है। आफ्टर ऑल, बॉइज़ विल बी बॉइज़। खैर, अंकलजी ने तय किया कि उन्हें ही समाज को सुधारने के लिए निकलना होगा। अपने ज़माने में अंकलजी फिल्मों के बड़े शौकीन रहे हैं। और अपने ज़माने के अधिकांश सिने प्रेमियों की ही तरह बिग बी के ज़बर्दस्त फैन भी रहे हैं, जिन्हें तब बिग बी नहीं बल्कि एंग्री यंग मैन कहा जाता था। तो जब लड़कियों को सिगरेट पीते

गांधी का धर्म, गांधी के राम

अपने पूरे जीवन में गांधी किसी भी धर्मस्थल में बहुत ही कम गए। अपने इष्ट से जुड़ने के लिए उन्हें कभी किसी धर्मस्थल की ज़रूरत नहीं रही। वे अपने कक्ष में या फिर अपनी कुटिया के बाहर बैठकर प्रार्थना कर लेते थे। धर्म उनके लिए दिखावे की वस्तु नहीं थी।     बीते दिनों अयोध्या में भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हुई। देश निहाल हुआ। इस दौरान बहुत-सी बातें कहने-सुनने में आईं। यह होना चाहिए था, वह नहीं होना चाहिए था, यह सही हुआ वह गलत आदि। इस बीच कुछ तत्वों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का नाम बीच में लाया गया और जताया गया कि जो कुछ हुआ, उनके आदर्शों के अनुरूप ही हुआ। कारण कि गांधी भी राम को मानते थे, राम राज्य की बात करते थे। किसी की आस्था पर कोई आक्षेप नहीं है मगर यहाँ जान लेना ज़रूरी है कि गांधी के राम और गांधी का राम राज्य क्या थे। गांधी सनातनी थे, धार्मिक थे, इससे कोई इनकार नहीं कर सकता। मगर गांधी की धार्मिकता आध्यात्मिक थी, कर्मकांडी नहीं। उन्होंने धर्म के मर्म को अपने जीवन में उतारा, धार्मिक अनुष्ठानों से दूरी बनाए रखी। आपने-हमने गांधी के सैंकड़ो-हज़ारों चित्र देखे होंग

टेम्पो के भी एक ज़माना था, साहब!

अजीबो-गरीब आकार-प्रकार वाला टेम्पो अपने आप में सड़कों पर दौड़ता एक अनूठा प्राणी नज़र आता था। किसी को इसका डील-डौल भैंस जैसा दिखता, तो किसी को इसके नाक-नक्श शूकर जैसे। जाकि रही भावना जैसी…।   चुनावी विमर्श में मंगलसूत्र, भैंस आदि के बाद टेम्पो का भी प्रवेश हो गया तो यादों के किवाड़ खुल गए। छोटे-मझौले शहरों में रहने वाले मेरी पीढ़ी के मध्यमवर्गीय लोगों की कई स्मृतियां जुड़ी हैं टेम्पो के साथ। हमारे लिए टेम्पो का अर्थ तीन पहियों वाला वह पुराना काला - पीला वाहन ही है, कुछ और नहीं। कह सकते हैं कि टेम्पो हमारे जीवन का अनिवार्य हिस्सा हुआ करता था। आज के विपरीत, तब घर-घर में फोर-व्हीलर नहीं हुआ करता था और न ही घर में दो-तीन टू-व्हीलर हुआ करते थे। हरदम ऑटोरिक्शा से सफर करना जेब पर भारी पड़ता था। तो टेम्पो ही आवागमन का प्रमुख साधन हुआ करता था। हमने भी टेम्पो में खूब सवारी की है। इंदौर में हमारे घर से सबसे करीबी टेम्पो स्टैंड एमवाय हॉस्पिटल के सामने था। शहर में कहीं भी जाना हो, पहले घर से एमवायएच तक पंद्रह मिनिट की पदयात्रा की जाती थी, फिर टेम्पो पकड़कर गंतव्य की ओर प्रस्थान किया जाता था। व